Affiliate Marketing क्या है और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें

Affiliate Marketing का नाम तो आपने सुना ही होगा और इसके बारे में आपके मन में काफी सवाल होंगे। आज हम आपसे इसी बारे में बात करेंगे और आपके मन की उलझन को सुलझाने का काम करेंगे। आज का जमाना कंप्यूटर इंटरनेट ऑनलाइन शॉपिंग आदि का है इसमें कोई दो राय नहीं है। 


What is affiliate marketing in hindi, how to start affiliate marketing in hindi?


बीते कुछ दिनों में ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड धीरे-धीरे मशहूर हो गया है आपने भी इसे नोटिस किया होगा और इसी ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते ट्रेंड के चलते बहुत से व्यक्ति ऑनलाइन व्यापार करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं और ई-कॉमर्स साइट और पर्सनल ब्लॉग बनाकर उससे काफी अच्छे पैसा कमा रहे हैं। Affliate Marketing आज के जमाने में पैसा कमाने का एक बेहतर विकल्प के रूप में उभरा है। 

Affliate मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए वेबस्टोरी

Affiliate program और Affiliate link क्या है?


बहुत से ब्लॉगर है जिस किसी भी  स्पेसिफिक काम के बारे में ब्लॉग बनाते हैं उस से रिलेटेड चीजों का affliate  लिंक अपने ब्लॉग में लगाते हैं यानी जो कोई भी व्यक्ति उस चीज को खरीदने में इंटरेस्ट रखता है वह उस लिंक के माध्यम से खरीद लेता है और उन ब्लॉगर्स को उस बिके हुए सामान का कुछ percent commission कंपनी दे देती है इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं। आइए अब हम आपको इसके बारे में विस्तार से चर्चा करें।

My another blog webseries news

आखिर एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

( What is Affiliate Marketing in Hindi )



एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा एक ब्लॉगर किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट के द्वारा बेच कर उस पर कमीशन कमाता है। कमीशन की राशि प्रोडक्ट के प्रकार पर डिपेंड करता है जैसे fashion & lifestyle केटेगरी से अधिक और electronic products पर कम कमीशन मिलता है। अगर आप अपने blogging site के द्वारा affliate marketing करना चाहते हैं तो हम आपको यह बताते चले कि इसके लिए आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक होना जरूरी है कम से कम 5000 फीचर्स प्रतिदिन होना चाहिए वरना आपको ज्यादा मुनाफा नहीं  होगा। पर हाँ affliate Marketing करना बहुत आसान है क्योंकि इसे कोई भी व्यक्ति जो इंटरनेट का इस्तेमाल करता है बड़ी आसानी से कर सकता है। यह उन ब्लॉगर्स के लिए भी एक सुनहरा मौका है जिनका वेबसाइट गूगल एडवर्टाइजमेंट अप्रूवल नहीं हो पाता है वे लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


अधिकांश लोग जो भी अपनी एक मार्केटिंग का इस्तेमाल करते हैं वे सभी इसे गूगल एडवर्टाइजमेंट से भी अच्छा मानते ।हैं इसका कारण इससे होने वाली और earning गूगल एडसेंस से होने वाली और earning से ज्यादा है। ऑनलाइन सामान बेचने वाली लगभग सभी कंपनियां एफलिएट प्रोग्राम चलाती हैं जैसे Flipkart, Amazon, Sanpdeal, Clickbank, etc. इन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके जो भी अपनी एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहता है वह इन कंपनी का सामान बेंच सकता है और उसके द्वारा बेचे गए प्रत्येक सामान पर उसे अलग-अलग कमीशन मिलेगा।


Affiliate Marketing कैसे किया जाता है


 स्टेप 1: अगर आप Affiliate Marketing करना चाहते हैं तो आपको इंटरनेट पर बहुत सारे Affiliate प्रोग्राम मिल जाएंगे आपको उन्हें ज्वाइन करना होगा। आप जिस प्रकार के प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं उसी प्रोडक्ट के Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करें। 

स्टेप 2:  उस वेबसाइट पर मौजूद किसी भी सामान को बेचने के लिए उस प्रोडक्ट का लिंक जनरेट करना पड़ता है। और जब कोई व्यक्ति आपके Affiliate link से कोई भी सामान खरीदेगा तो उसका कमीशन आपको मिल  जाएगा। इसे आप इस प्रकार से समझ सकते हैं अगर किसी दुकान से आप कोई वस्तु खरीदते हैं तो जिस प्रकार कंपनी  कुछ कमीशन दुकानदार को देती है उसी प्रकार और अगर कोई व्यक्ति अपनी एक लिंक से कोई सामान खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा । अरे भाई अब तो आप बिना पूंजी के ऑनलाइन दुकानदार बन गए।

लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडियाज



Affiliate Program और Affiliate link क्या है


जितने भी बड़े ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग वेबसाइट है जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, Clickbank etc. ऑनलाइन प्रोग्राम चलाती है। जिसे ज्वाइन करके कोई भी व्यक्ति जिसे प्रोडक्ट को बेचने में रुचि है। वह एफिलिएट लिंक जनरेट करके अपने किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लिंक को पेस्ट करके उसे बेंच सकता है इस प्रोग्राम को affiliate program और उस लिंक को affiliate link कहा जाता है।


Affiliate Marketing की शुरुवात कैसे करें
How to start affiliate Marketing


यह कहा जाता है सही दिशा में एक छोटा कदम ही सफलता की पहली सीढ़ी होती है  अगर आप  यहां तक आ गए हैं तो निश्चित ही आप सफल होना चाहते हैं और यकीन मानिए आपने अपने सुनहरे लक्ष्य की तरफ पहला कदम ले लिया है। अब प्रश्न है कि अपनी Affiliate Marketing कैसे करें? इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक को ज्यादा से ज्यादा लोगों के सामने प्रस्तुत करना पड़ेगा तभी तो आपकी अपनी एक लिंक के माध्यम से लोग ज्यादा से ज्यादा आपके प्रोडक्ट को खरीदेंगे और इससे आपको ज्यादा से ज्यादा कमीशन मिलेगा। इसलिए आपको हम कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके उपयोग से आप अपनी मार्केटिंग में लाखों कमा सकते हैं।


1. Blogging के द्वारा


● आप जिस टॉपिक पर ब्लॉगिंग करते हैं उसी से रिलेटेड चीजों का Affiliate Marketing करना अच्छा रहता है। जैसे अगर आप फैशन से रिलेटेड ब्लॉग लिखते हैं तो आपको कॉस्मेटिक सामान का Affiliate Marketing कर सकते हैं। 

● आप अपने ब्लॉग में जिस प्रोडक्ट का Affiliate Marketing करना है उसका review लिखकर कर उसे promote कर सकते हैं और साथ ही अपने blog viewers को वह प्रोडक्ट रिकमेंड कर सकते हैं कि वह उसे प्रोडक्ट को आपके एफिलिएट लिंक से खरीदें।

Upstox से पैसे कमाए

Youtube के द्वारा Affiliate Marketing


आज के समय में ही यूट्यूब Affiliate Marketing करने वालों की दूसरी सबसे ज्यादा प्रचलित प्लेटफार्म है। क्योंकि आपने महसूस किया होगा कि लोग गूगल के बाद यूट्यूब को ही देखना पसंद करते हैं। जहां आपको अच्छा खासा ट्रैफिक मिलता है वहां पर आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।


● आप जिस भी सामान को बेचना चाहते हैं उस सामान का रिव्यू वीडियो बनाकर उसका affiliate link डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं।

●  जिस सामान का इस्तेमाल आप वीडियो बनाते समय करते हैं उनका affiliate link अपनी डिस्क्रिप्शन बॉक्स में आप दे सकते हैं।


Facebook Group और Facebook Page के द्वारा Affiliate Marketing कैसे करें


आपने शायद ही हो सोचा होगा कि Facebook से भी पैसा कमाया जा सकता है। पर अगर आप फेसबुक से पैसा कमाना चाहते हैं इसलिए तो मार्केटिंग एक अच्छा विकल्प है। 


यूट्यूब चैनल और ब्लॉग नहीं होने पर भी निराश होने की बात नहीं है आप फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप बनाकर अपनी एक प्रोडक्ट को बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाए

Twitter के द्वारा Affiliate Marketing कैसे करें


अगर आप Twitter चलाते हैं और आप Affiliate Marketing भी करना चाहते हैं तो आप ही हो कर सकते हैं। क्योंकि यहां पर आपको बहुत सारे ट्रैफिक मिलता है। अगर आपके ट्विटर पर  फॉलोवर्स की संख्या ठीक-ठाक है तो वहां आप अपने प्रोडक्ट की affiliate link को प्रमोट कर सकते हैं।


Whatsapp के द्वारा Affiliate Marketing कैसे करें


शायद ही कोई स्मार्टफोन यूजर होगा जिसके स्मार्ट फोन में Whatsapp नहीं हो। इसलिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके भी अपनी एक मार्केटिंग कर सकते हैं। क्योंकि यहां पर आप अपने उन मित्रों और परिचितों की ग्रुप बना सकते हैं जो आपके अपने प्रोडक्ट को खरीदने में रुचि रखते हैं।


Step 1: Affiliate Programm जॉइन करें।


Step 2:  जिन लोगों को ऑनलाइन सामान खरीदने में रुचि है उनका एक ग्रुप बना दें।


Step 3: ऑनलाइन आने वाली सबसे अच्छी डील को खोजें और उसका एफिलिएट लिंक उस ग्रुप में डालें।

धनी ऐप से पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing करने वालो हेतु कुछ उपयोगी बातें


1. एफिलिएट प्रोग्राम को कोई भी इच्छुक व्यक्ति ज्वाइन कर सकता है यह बिल्कुल फ्री है।


2. एफिलिएट लिंक और गूगल एडवर्टाइजमेंट को आप अगर चाहे तो एक साथ भी उपयोग कर सकते हैं।


3. एफिलिएट मार्केटिंग से कमाए गए पैसे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होते हैं।


4. Affiliate प्रोग्राम खोजने के लिए आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं जैसे Flipkart Affiliate Program, Amazon affiliate program।


5. Affiliate मार्केटिंग करने के लिए आपके पास वेबसाइट हो यह जरूरी नहीं आप उपरोक्त ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।


6. एफिलिएट प्रोग्राम में जब आप कोई भी सामान बेचते हैं तो प्रत्येक सामान का कुछ परसेंट रुपया आपको कमीशन के रूप में मिलेगा।


7. किसी वेबसाइट पर एफिलिएट प्रोग्राम उपलब्ध है कि नहीं है इसके बारे में जानने के लिए उसके footer में एफिलिएट प्रोग्राम का लिंक चेक करेंगे।

बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाए

इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

Conclusion:

दोस्तो, आज हमने जाना की Affiliate Marketing क्या है और Affiliate Marketing कैसे करें। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ में शेयर करे। इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर करें।

और अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग करने में कोई भी परेशानी आ रही हो तो नीचे comment box में comment करे।। धन्यवाद।।


FAQ

Q: एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति किसी कंपनी के समान को ऑनलाइन बेचकर उससे पैसे कमा सकता है। अलग-अलग कैटेगरी के समान पर कमीशन का रेट अलग-अलग होता है।


Q: क्या एफिलिएट मार्केटिंग मुश्किल है?

जी नहीं, एफिलिएट मार्केटिंग बिलकुल भी मुश्किल नहीं है। इसके लिए बस आपको एक सिंपल एफिलिएट ब्लॉग बनाने की जरूरत होती है। आप अपने एफिलिएट लिंक को अपने सोशल मिडिया अकाउंट से भी अपने दोस्तो और परिचितों के बीच शेयर कर सकते है। अगर को आपका प्रोडक्ट आपके एफिलिएट लिंक से खरीदता है तो उसका कमीशन सीधे आपके बैंक अकाउंट में जमा होगा।


Q: कौन-कौन सी कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग ऑफर करती है?

आज के समय में लगभग सभी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग ऑफर करती है। जैसे: Amazon, Flipkart, Snapdeal, Clickbank, eBay, इत्यादि।


Q: अमेजन एफिलिएट प्रोग्राम का कमीशन रेट क्या है?

अमेजन का कमीशन रेट इस बात पर निर्भर करता है की आप किस कैटेगरी के समान को बेंच रहे है। जैसे की किचन अप्लायंसेज, हाउसवेयर, फर्नीचर, औजार आदि का कमीशन रेट 9% तक होता है और गोल्ड कॉइन और सिल्वर कॉइन का कमीशन रेट 0.2% होता है।


Q: क्या 2022 में एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना फायदे का सौदा है?

बिलकुल, 2022 में एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना फायदे का सौदा है क्योंकि दिन प्रति दिन लोगो का इंट्रेस्ट ऑनलाइन मार्केटिंग की तरफ बढ़ता ही जा रहा है। और साथ भारत में एक तरह को इंटरनेट क्रांति चल रही है जिसके फलस्वरूप भारत में हर साल करोड़ों संख्या में इंटरनेट यूजर बढ़ रहे है। जिसके चलते एफिलिएट मार्केटिंग का स्कोप भी काफी बाद रहा है। तो अगर आप 2022 में एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाह रहे है तो जरूर शुरू कीजिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ